डी.ए.वी. शताब्दी कॉलेज में पर्यटन विभाग द्वारा ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ का आयोजन

Share this post

डी.ए.वी. शताब्दी कॉलेज में पर्यटन विभाग द्वारा ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के कार्यक्रम के तहत अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इनमे पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन, पोस्टर मेकिंग व स्लोगन राइटिंग मुख्य प्रतियोगिता रही।
ये कार्यक्रम भारत सरकार के अन्तर्गत पूरे देश में चल रहा है जिसका मुख्य उद्देश्य हर राज्य की संस्कृति को दूसरे राज्यों में उजागर करना है। इस दौरान कॉलेज के अनेकों प्रतिभागियों ने अपनी प्रतिभा दिखाई व भारत देश की अनेकता में एकता की झलक को अपनी प्रस्तुतियों में उकेरा। कॉलेज के प्राचार्य डॉ सतीश आहूजा जी ने बताया कि ये भारत सरकार की एक अच्छी पहल है, जिससे पूरे भारत को एकता के सूत्र में पिरोने का काम और आसान होगा। इस उत्सव में कॉलेज के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी। इस कार्यक्रम के तहत हरियाणा राज्य को तेलंगाना राज्य के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों को सांझा करना है। विभाग के समन्यवक प्रो. मुकेश बंसल ने भी ऐसे प्रयासों की प्रशंसा की व इसके महत्व को समझाया। इस दौरान लगभग 40 टीमों ने अपनी प्रतिभागिता दर्ज की।
पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता में बी. कॉम. विभाग की छात्रा किर्तिका थरेजा ने प्रथम, बी. कॉम विभाग की छात्रा तनवीर कौर ने द्वितीय व बी. एस. सी. विभाग की छात्रा रवीना शर्मा ने तृतीय स्थान हासिल किया। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में बी. एस. सी. विभाग के विक्रांत त्रिपाठी ने प्रथम, बी. ए. विभाग की छात्रा शिखा ने द्वितीय व एम. कॉम विभाग की छात्रा ने तृतीय स्थान हासिल किया। इसके अलावा नारा लेखन प्रतियोगिता में पर्यटन विभाग की छात्रा कीर्ति ने प्रथम, बी. सी. ए. विभाग की छात्रा पूजा यादव ने द्वितीय व इसी विभाग की छात्रा कोमल मीना ने तृतीय स्थान हासिल किया। ये कॉलेज के द्वारा एक महत्वपूर्ण व सराहनीय कदम रहा जिससे विद्यार्थियों ने भारत की संस्कृति व परिवेश के बारे में काफी जानकारी हासिल की।
ये पूरा कार्यक्रम विभागाध्यक्ष प्रो. अमित कुमार की देख रेख़ व मार्गदर्शन में हुआ। प्रो. मंजीत, निशा सिंह, रश्मि रतुरी, अनुराधा आदि भी इस कार्यक्रम का अहम हिस्सा रहे।


Share this post