डी.ए.वी. शताब्दी कॉलेज के पर्यटन विभाग के विद्यार्थियों ने सूरजकुंड मेले का भ्रमण किया

Share this post

डी.ए.वी. शताब्दी कॉलेज के पर्यटन विभाग के विद्यार्थियों द्वारा सूरजकुंड मेले का भ्रमण किया गया । इस दौरान कॉलेज के 50 विद्यार्थियों इस यात्रा का हिस्सा बने। इस भ्रमण का मुख्य उद्देश्य हरियाणा की संस्कृति को समझना व महत्वता को जानना था।
34 वे सूरजकुंड क्राफ्ट मेले में अनेकों देशों के कलाकारों ने भाग लिया। विद्यार्थियों ने इस यात्रा के जरिए परियोजना रिपोर्ट पर काम किया जो उनकी शिक्षा का एक हिस्सा है । इस रिपोर्ट में मुख्यत : देश विदेश से आए कलाकारों के अनुभव को साझा करना था । इसके साथ – साथ पर्यटकों से भी मेले के प्रति जुड़े सुझावों को जानना व समझना था ताकि हरियाणा पर्यटन विभाग आगामी वर्षों में और बेहतर सुविधा प्रधान कर सके । विद्यार्थियों को दिशा – निर्देश व मार्गदर्शन के लिए विभागध्यक्ष अमित कुमार मौजूद रहे ।
उन्होंने विद्यार्थियों को समझाया कि हरियाणा की संस्कृति व विरासत संपूर्ण भारत में अद्वितीय स्थान रखती है ।आज के दौर में देश व विदेश से लोग हरियाणा की संस्कृति को महसूस करने के लिए आते है । भारतीय ग्रामीण परिवेश व उनसे जुड़े व्यवसायों की झलक इस मेले में साफ तौर पर देखी ज़ा सकती है । मनजीत सिंह व अनुराधा उपाध्याय भी इस दौरान यात्रा का हिस्सा रहे।


Share this post